swadeshi jagran manch logo

‘स्वावलंबी भारत-आत्मनिर्भर भारत’

विश्व कौशल दिवस के उपलक्ष्य में स्वदेशी जागरण मंच की जिला इकाई झाबुआ द्वारा स्थानीय शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय में ’स्वावलंबी भारत-आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर महत्वपूर्ण संवाद एवं परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि आत्मनिर्भर भारत के राष्ट्रीय संयोजक एवं वरिष्ठ शिक्षाविद ओम शर्मा तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय पदाधिकारी एवं पॉलिटेक्निक कालेज झाबुआ के वरिष्ठ प्राध्यापक मदन वसुनिया उपस्थित थे। विशेष अतिथि जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक वीरेंद्रसिंह इश्किया और युवा उद्यमी रजनीकांत नागर थे। समारोह की अध्यक्षता शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय के प्राचार्य महेंद्रकुमार खुराना ने की।

समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा विद्या और ज्ञान की देवी महासरस्वती जी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। बाद में अतिथियों का स्वागत पुष्पमालाओं से स्वदेशी जागरण मंच के झाबुआ तहसील अध्यक्ष अनिल पोरवाल (भूरू भाई), थांदला तहसील अध्यक्ष मनोज उपाध्याय, गोरक्षा वाहिनी के प्रदेश पदाधिकारी एवं स्वदेशी जागरण मंच के जिला कार्यकारिणी सदस्य राजू धानक तथा जिला संघर्ष वाहिनी प्रमुख मोहन यादव आदि ने किया। स्वागत उद्बोधन स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक एवं वरिष्ठ शिक्षाविद् दिलीप जोशी ने दिया। उन्होंने बताया कि विश्व कौशल दिवस के उपलक्ष्य में उक्त कार्यक्रम हमारी संस्था द्वारा किया जा रहा है। 15 जुलाई को यह अभियान आरंभ हुआ है, जो आगामी 21 अगस्त तक जिले में हर ब्लाक एवं तहसील स्तरों पर चलाया जाएगा। इस दौरान कालेज एवं स्कूली छात्र-छात्राओं को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर भारत के साथ कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। इसकेअलावा उनकी जिज्ञासाओं को भी सुनकर व्यवसाय में करियर संबंधी आने वाली परेशानियों और समस्याओं को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रांतीय पदाधिकारी तथा शासकीय पालिटेक्निक कालेज के वरिष्ठ प्राध्यापक मदन वसुनिया ने बताया कि वर्तमान हाईटेक युग में सरकारी नौकरियों के अवसर लगातार कम हो रहे हैं। यदि एक पद पर सरकारी नौकरी निकलती है तो प्रतिस्पर्धा के दौरे में हजारों युवा उसमें फार्म भरकर एप्लाय करते हैं। चयन केवल एक अभ्यर्थी का होता है, बाकी सभी बेराजगार ही रह जाते हैं। ऐसे में वे अपना स्वयं का भी व्यवसाय संचालित कर रोजगार के समान अवसर प्राप्त कर सकते हैं। आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में युवाओं को अपने कौशल विकास में वृद्धि लाना होगी।

जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक इश्किया ने बताया कि जो भी विद्यार्थी कक्षा 10वीं या 12वीं पास करने के बाद अपना स्वयं का व्यवसाय संचालित करना चाहता है, तो शासन-प्रशासन द्वारा ऐसे युवाओं और अभ्यर्थियों के स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्ना बैंकों के माध्यम से लोन का भी प्रावधान किया गया है। अपनी आवश्यकता एवं क्षमता के अनुसार युवा लोन लेकर अपना स्वयं का व्यवसाय संचालिम कर आजीविका चला सकते हैं, इसमें शासन-प्रशासन उनकी पूरी मदद करता है।

शासकीय उत्कृष्ट उमा वि़द्यालय प्राचार्य महेंद्रकुमार खुराना ने उपस्थित छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि यदि उनके मन में रोजगार और व्यवसाय को लेकर कोई प्रश्न या जिज्ञासा हो तो, वह उपस्थित अतिथियों से पूछकर उसे दूर कर सकते हैं। बाद कुछ विद्यार्थियों ने इस संबंध में प्रश्न पूछकर उसका अतिथियों से सटीक उत्तर भी प्राप्त किया। उक्त कार्यक्रम दोपहर दो से शाम चार बजे तक चला। इस अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन स्वेदशी जागरण मंच के झाबुआ तहसील अध्यक्ष अनिल पोरवाल (भुरू भाई) ने किया एवं आभार मंच के झाबुआ नगर संयोजक ब्रजेश ट्वली ने माना।

https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/jhabua-jhabuathere-is-equal-opportunity-for-students-in-business-as-well-as-job-7680736

Share This

Click to Subscribe