swadeshi jagran manch logo

जीएम सरसों स्वदेशी नहींः स्वदेशी जागरण मंच

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी) ने जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति (जीईएसी) की सिफारिश के बाद भारत में जीएम सरसों के पर्यावरण रिलीज को मंजूरी दे दी है। जीएम सरसों की किस्म डीएमएच-11 को सेंटर ऑफ जेनेटिक मैनिपुलेशन ऑफ क्रॉप प्लांट्स (सीजीएमसीपी) द्वारा विकसित किया गया है जो दिल्ली विश्वविद्यालय के अधीन है।

डीएमएच-11 किस्म 1.0-1.3 टन/हेक्टेयर के मौजूदा औसत से 28 प्रतिशत अधिक उपज लाभ का वादा करती है। परीक्षणों में प्रति हेक्टेयर 2.7 टन उपज दिखाई गई है। हालांकि यह किस्म खेती की कम लागत के लिए अधिक उपज का वादा करती है, लेकिन इसे लोगों की सुरक्षा से समझौता करके हासिल नहीं किया जा सकता है।

स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सहसंयोजक डॉ. अश्वनी महाजन ने श्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री को जीएम सरसों की मंजूरी पर पुनर्विचार करने के लिए पत्र लिखा है।

पत्र में डॉ. महाजन ने कहा है, “जीएम सरसों के स्वदेशी होने का दावा और भारत में विकसित किया गया है, गलत है क्योंकि दो जीन ‘बर्नसे’ और ‘बारस्टार’ बैसिलस एमाइलोलिफेशियन्स नामक मिट्टी के जीवाणु से प्राप्त होते हैं। बार-बारस्टार-बर्नेज जीन ‘बायर क्रॉप साइंस’ की पेटेंट तकनीक है। बायर कोई स्वदेशी कंपनी नहीं है।”

पत्र में आगे उल्लेख किया गया है कि किसानों को हर्बिसाइड ग्लइफोसेट  का उपयोग करना होगा जो  फसल प्रतिरोधी है और हर्बिसाइड के इस उपयोग से कंपनी को लाभ होगा। यह फसल मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के लिए भी हानिकारक हो सकती है।

डॉ. महाजन ने उल्लेख किया कि गैर-जीएमओ टैग ने भारत को यूरोपीय देशों को खाद्य निर्यात करने में मदद की है जहां जीएमओ प्रतिबंधित है। जीएम सरसों के आने से, भारत गैर-जीएमओ टैग खो देगा और इससे निर्यात में बाधा आएगी।

https://www.krishakjagat.org/national-news/panic-over-gm-mustard-gm-mustard-not-swadeshi-swadeshi-jagran-manch
 

Share This

Click to Subscribe