swadeshi jagran manch logo

भारत को स्वावलंबी बनाने पर स्वदेशी जागरण मंच का जोर

स्वदेशी जागरण मंच की एक समन्वय बैठक को यहां के संघ कार्यालय सेक्टर दो में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला संयोजक कुमार संजय ने की। स्वावलंबी भारत अभियान को सफल बनाने को लेकर के उक्त बैठक का आयोजन किया गया। इसमें अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न संगठनों का संयोजन किया गया है। बैठक को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय संयोजक सचिन कुमार बरियार ने कहा कि आज देश में बढ़ती बेरोजगारी भारत को परम वैभव पर ले जाने के लिए बाधक साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि क्योंकि हम अपने बच्चों को बचपन से ही रोजगार का अर्थ सरकारी नौकरी समझाते हैं और उसी मानसिकता के कारण देश में  37 करोड़ बेरोजगार युवाओं की फौज खड़ी है, इन्हें बौद्धिक रूप से स्वरोजगार की ओर प्रेरित करना नितांत आवश्यक है। वहीं मंच के क्षेत्रीय सह संयोजक अमरेंद्र सिंह ने कहा कि हमें अपने परंपरागत रोजगार जो परस्पर सहयोग से चलता था उसको पुनः जागृत करना होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था स्वावलंबी भारत अभियान की कुंजी साबित होगी।

उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर तभी बढ़ंगे जब हम दैनिक जीवन में अपने आसपास के उत्पादकों को अधिकाधिक प्रयोग करेंगे। जबकि मंच के विभाग संयोजक परमेश्वर मोदी ने बताया कि देश के प्रत्येक जिलों में अन्य सभी 11 संगठनों (भारतीय मजदूर संघ, सहकार भारती, लघु उद्योग भारती, भारतीय किसान संघ, ग्राहक पंचायत, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय जनता पार्टी, वनवासी कल्याण केंद्र, एकल अभियान और स्वदेशी जागरण मंच) के साथ इस विशाल स्वावलंबी भारत अभियान के लिए कार्य करेंगे।

जिसमें प्रत्येक संगठन से दो-तीन प्रतिनिधियों को लेकर समन्वय समिति बनाना है, जो साथ मिलकर इस राष्ट्र हित के कार्य को सफल बनाने में सहयोग करेंगे। इस मौके पर कृष्णा राय, उमेश कुमार दुबे, राम टहल सिंह, आनंद कुमार, विवेकानंद झा, प्रमोद कुमार सिन्हा, प्रवीण झा एतवर्ण सोरेन, जितेंद्र कुमार गिरी, अरविंद कुमार सिंह, शशांक शेखर, निरंजन कुमार, विकास कुमार, सहित दर्जनों संगठन के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

https://lagatar.in/bokaro-swadeshi-jagran-manch-is-giving-emphasis-to-make-india-self-reliant/
 

Share This

Click to Subscribe