swadeshi jagran manch logo

युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से स्वावलम्बी बनाएगा संघ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करवाने का काम करेगा. इसके लिए संघ ने स्वावलम्बी भारत अभियान शुरू किया है. इसका जिम्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने अनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच को सौंपा है. स्वदेशी जागरण मंच संघ से जुड़े जन संगठनों और आर्थिक संगठनों समेत कुल 11 संगठनों को मिलाकर संयुक्त योजना बना रहा है।

युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से स्वावलम्बी बनाने के लिए स्वदेशी जागरण मंच प्रांत स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। इन कार्यशालाओं में स्वदेशी जागरण मंच के अलावा भाजपा, विश्व हिन्दू पषिद (विहिप), अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी), वनवासी कल्याण आश्रम, लघु उद्योग भारती, भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस), किसान संघ, सहकार भारती, ग्राहक पंचायत और सेवा भारती के प्रांत स्तर के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। स्वावलम्बी भारत अभियान के माध्यम से संघ ने देश को बीपीएल मुक्त करने तथा 100 प्रतिशत रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य लिया है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए संघ देश में स्वरोजगार, स्टार्टअप इंडिया, एफपीओ, प्राकृतिक खेती, देशी गौसंवर्धन, क्लस्टर डेवलपमेंट एवं परिवार आधारित उद्योगों का विकास करेगा।

स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय कुमार ने को बताया कि अवध प्रांत, काशी प्रांत और गोरक्ष प्रांत में स्वावलम्बी भारत अभियान की कार्यशाला हो चुकी है. उन्होंने कहा कि देश का नौजवान आज काम की तलाश में भटक रहा है। उसे रोजगार संपन्न बनाना इस अभियान का उद्देश्य है। स्वावलम्बी भारत अभियान के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा और गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे परिवारों को बाहर निकालने का काम किया जाएगा। जो युवा अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं उन्हें बैंक से लोन दिलवाने और प्रशिक्षण दिलाने का भी काम किया जाएगा।

https://udaipurkiran.in/hindi/union-will-make-youth-self-reliant-through-self-employment/
 

Share This

Click to Subscribe