swadeshi jagran manch logo

मातृभाषाः सांस्कृतिक पहचान की आधारशिला

मातृभाषा के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों दोनों के सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। मातृभाषा को संरक्षित करने का एक तरीका दैनिक जीवन में इसके उपयोग को प्रोत्साहित करना और भाषा में शिक्षा को बढ़ावा देना है। - डॉ. जया शर्मा

 

21 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, हमें मातृभाषाओं के महत्व को समझने और अपने जीवन में अपनाने का दिन है। भाषाई और सांस्कृतिक विविधता एवं सांस्कृतिक पहचान को बढ़ावा देने, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने, तथा मातृभाषाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनेस्को द्वारा इस दिन की स्थापना की गई थी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत देश में प्रारम्भिक शिक्षा मातृभाषा में ही प्रदान करने की अनुशंसा की गई है। 

मातृभाषा, जिसे पहली भाषा या मूल भाषा के रूप में भी जाना जाता है, किसी भी व्यक्ति की पहचान, बौद्धिक विकास, संचार कौशल और उसकी संस्कृति और विरासत से भावनात्मक जुड़ाव को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक व्यक्ति की मातृभाषा उसकी सांस्कृतिक पहचान और विरासत से जुड़ी होती है, और उसे उसकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। विगत 50 वर्षो में हुए 150 से अधिक अध्ययनो व अनेको प्रयोगों से यह निर्विवाद रूप से सिद्ध हुआ है कि जिन बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाया जाता है, वे अकादमिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करते हैं और उनका संज्ञानात्मक विकास मजबूत होता है। 

इसके अतिरिक्त, एक व्यक्ति की मातृभाषा आमतौर पर वह भाषा होती है जिसमें वे सबसे अधिक धाराप्रवाह होते हैं, जिससे वे खुद को प्रभावी ढंग से अभिव्यक्त कर सकते हैं और सहज और परिचित तरीके से दूसरों के साथ संवाद कर सकते हैं। मातृभाषा भावनात्मक महत्व रखती है और व्यक्तिगत यादों और अनुभवों से जुड़ी होती है, जिससे यह व्यक्ति की भावनात्मक भलाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाती है। मातृभाषाओं की विविधता को संरक्षित करना और उसका जश्न मनाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे हमारी दुनिया को समृद्ध करती हैं और विभिन्न संस्कृतियों, परंपराओं और दृष्टिकोणों  से भी परिचित कराती है।

इसीलिए भारत की शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 भी शिक्षा के प्रारंभिक वर्षों में शिक्षा के माध्यम के रूप में मातृभाषाओं और क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व को मान्यता देती है। नीति में कहा गया है कि मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा कम से कम  कक्षा 5 तक और अधिमानतः कक्षा 8 तक शिक्षा का माध्यम होनी चाहिए। यह देश में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के महत्व पर भी जोर देती है। एनईपी 2020 में एक तीन-भाषा फॉर्मूला भी प्रस्तावित है, जहां छात्रों को उनकी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ाने पर जोर दिया गया है, ताकि बहुभाषावाद को बढ़ावा दिया जा सके और राष्ट्रीय एकता को प्रोत्साहित किया जा सके। इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य स्कूलों में भाषा-समृद्ध वातावरण बनाना भी है, जहाँ छात्रों को विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों से अवगत कराया जाए, तथा विभिन्न भाषाओं को सीखने और उनकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। एनईपी 2020 विभिन्न भारतीय भाषाओं में शिक्षण और सीखने की सामग्री विकसित करने के साथ-साथ भाषा शिक्षा और शिक्षाशास्त्र में शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता पर भी जोर देती है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि मातृभाषाओं और क्षेत्रीय भाषाओं का शिक्षण उच्च गुणवत्ता वाला बने और उनके उपयोग और संरक्षण को बढ़ावा मिले।

हमारी सांस्कृतिक विरासत और भाषाई विविधता का अहम हिस्सा होते हुए भी मातृभाषाएं दुर्भाग्यवश, उपयोग एवं मान्यता की कमी के कारण विलुप्त हो रही है, और मातृभाषा को आज की दुनिया में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कई मातृभाषाओं को अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश और मंदारिन जैसी प्रमुख भाषाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है, जिससे सांस्कृतिक विरासत और ज्ञान का नुकसान हो रहा है। हाल ही में विलुप्त हुई भाषाओं के कुछ उदाहरणों में जापान में ऐनू, उत्तरी अमेरिका में युची और इंडोनेशिया में ल्होकोमावे शामिल हैं। यूनेस्को के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि अगली सदी में दुनिया की लगभग 40 प्रतिशत भाषाओं के लुप्त होने का खतरा है।

संस्कृत विश्व की सबसे प्राचीन भाषा है, इसे कई भाषा की जननी माना जाता है, क्योंकि विश्व की कई दूसरी भाषाओं में संस्कृत के शब्दकोशो से लिए गए कई शब्द हैं, जैसे अनानास, ज्यामिति,  इत्यादि। संस्कृत की अपनी एक  समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत है। संस्कृत का उपयोग विद्वता, धार्मिक प्रवचन और कलात्मक अभिव्यक्ति की भाषा के रूप में किया जाता रहा है, और इसने दर्शन, साहित्य, विज्ञान और आध्यात्मिकता जैसे क्षेत्रों में ज्ञान के संरक्षण और प्रसारण में एक केंद्रीय भूमिका निभाई है। संस्कृत अपनी व्याकरण और समृद्ध शब्दावली के लिए जानी जाती है, और इसे दुनिया की सबसे व्यवस्थित और परिष्कृत भाषाओं में से एक माना जाता है। इसके बावजूद, हाल की शताब्दियों में संस्कृत के उपयोग में कमी आई है।

संस्कृत भाषा के विलुप्त होने से ज्ञान एवं सांस्कृतिक विरासत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। यदि संस्कृत विलुप्त हो जाती है, तो इस सांस्कृतिक विरासत और ज्ञान का बहुत कुछ खो जाएगा। संस्कृत की समृद्ध साहित्यिक परंपरा, जिसमें महाकाव्य कविताएं, ज्योतिष ग्रंथ, वैज्ञानिक ग्रंथ, दार्शनिक ग्रंथ और धार्मिक ग्रंथ शामिल हैं, नई पीढ़ियों के लिए सुलभ नहीं हो पायेगी, और इन ग्रंथों में निहित अद्वितीय दार्शनिक और आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि खो जाएगी। इसके अलावा, संस्कृत के विलुप्त होने का भाषाई और सांस्कृतिक विविधता पर भी व्यापक प्रभाव पड़ेगा। संस्कृत भारत-यूरोपीय भाषा परिवार का हिस्सा है और इसने हिंदी, जर्मन एवम कई यूरोपीय भाषाओं को प्रभावित किया है। 

शिक्षा और समाज के अन्य क्षेत्रों में प्रमुख भाषाओं के प्रति पूर्वाग्रह भी है, जिसके कारण लोगों को अपनी मातृभाषा का उपयोग करने के अवसरों की कमी और सांस्कृतिक विरासत और भाषाई विविधता के लिए मान्यता की कमी है जो इन भाषाओं का प्रतिनिधित्व करती है। डिजिटल तकनीक का उदय भी एक कारण है, मातृभाषाओं के उपयोग में गिरावट आने का। शिक्षा में एक ही अन्तर्राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी को मध्यम बना लेने से विश्व में अनेक क्षेत्र भाषाये विलोपित हो रही है। “ऐसा अनुमान है कि प्रतिवर्ष न्युनतम 10 भाषाएं लुप्त हो रही है और आज विश्व में जो 6000 भाषाएं बोली जा रही हैं उनमें से आधी अपने अस्तित्व के लिए संघर्षरत है। ये भी अनुमान है कि मानव सभ्यता के इतिहास में 30,000 भाषाये विलुप्त हो चुकी है। केवल संस्कृत, हिब्रू, ग्रीक, मंदारिन ही ऐसी प्राचीन भाषाएं हैं जो 2000 वर्ष तक जीवित रही है। अंग्रेजी आज विश्व के केवल 17 प्रतिशत लोगो द्वारा बोली जाती है, तब भी 68 प्रतिषत वेब पेज अंग्रेजी में है।

मातृभाषाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके अस्तित्व और संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए उनके उपयोग और संरक्षण का समर्थन करने वाली नीतियों और पहलों को बढ़ावा देना समय की मांग बन गया है। 

मातृभाषा के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों दोनों के सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। मातृभाषा को संरक्षित करने का एक तरीका दैनिक जीवन में इसके उपयोग को प्रोत्साहित करना और भाषा में शिक्षा को बढ़ावा देना है। भावी पीढ़ियों के लिए इसके संरक्षण के लिए लिखित रूप में भाषा का प्रलेखन भी महत्वपूर्ण है। सांस्कृतिक पहचान का संरक्षण एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है, जिसे सांस्कृतिक आयोजनों, रीति-रिवाजों और परंपराओं में मातृभाषा के प्रयोग को बढ़ावा देकर किया जा सकता है। सरकारें आधिकारिक मान्यता प्रदान करके और मातृभाषा के विकास में सहायता करके भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। मातृभाषा सहित कई भाषाओं के अध्ययन को प्रोत्साहित करने से बहुभाषावाद और भाषाई विविधता को बढ़ावा मिल सकता है। भाषा समुदायों के साथ सहयोग लुप्तप्राय सहित उनकी भाषा की रक्षा और प्रचार करने के लिए आवश्यक है। अंत में, एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक भाषा के हस्तांतरण को प्रोत्साहित करके मातृभाषा के अंतर-पीढ़ी संचरण को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Share This

Click to Subscribe