swadeshi jagran manch logo

एयर इंडिया का सीईओ बनने से इल्कर आयसी का इनकार

तुर्की के नागरिक इल्केर आयजू ने भारतीय विमान कंपनी एयर इंडिया का एमडी और सीईओ बनाए जाने की पेशकश को ठुकरा दिया है. यह जानकारी ब्लूमबर्ग ने तुर्की भाषा में इल्केर आयजू द्वारा ई-मेल के जरिए जारी की गई प्रेस रिलीज के हवाले से दी है। टाटा समूह ने एयर इंडिया को खरीदने के बाद इल्कर आयसी को कंपनी का एमडी और सीईओ बनाने का फैसला किया था। लेकिन उनकी नियुक्ति को भारत सरकार की तरफ से जरूरी क्लियरेंस अब तक नहीं मिला था।

इल्कर आयसी ने इससे पहले एयर इंडिया की जिम्मेदारी मिलने पर खुशी जाहिर की थी. लेकिन कुछ दिनों पहले भारत में इस नियुक्ति पर विवाद शुरू हो गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने आयसी की नियुक्ति पर एतराज जाहिर किया था. स्वदेशी जागरण मंच ने तुर्की के मौजूदा राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन के साथ आयजू के करीबी संबंधों का आरोप लगाते हुए उन्हें एयर इंडिया का एमडी और सीईओ बनाए जाने का विरोध किया था। भारत सरकार एयर इंडिया का स्वामित्व 27 जनवरी को टाटा ग्रुप को सौंप चुकी है।

आयसी के ताजा बयान के मुताबिक मौजूदा परिस्थितियों में एयर इंडिया के एमडी व सीईओ का पदभार संभालना उनके लिए सम्मानजनक नही होगा. उनकी नियुक्ति को भारत सरकार के गृह मंत्रालय से सिक्योरिटी क्लियरेंस अब तक नहीं मिला था. यह क्लियरेंस मिलने के बाद ही वे 1 अप्रैल या उससे पहले पदभार संभालने वाले थे. टाटा ग्रुप ने आयसी के नई जिम्मेदारी संभालने से इनकार करने पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

तुर्की के मौजूदा राष्ट्रपति एर्दोगन जब 1994 में इस्तांबुल के मेयर थे। जब आयसी उनके सलाहकार थे. करीब चार साल पहले वर्ष 2018 में उनकी शादी के समारोह में भी राष्ट्रपति एर्दोगन शामिल हुए थे। आयसी साल 2015 से 2022 तक तुर्की एयरलाइंस के चेयरमैन रह चुके हैं.

https://www.financialexpress.com/hindi/business-news/ilker-ayci-turns-down-md-ceo-role-by-air-india-rss-affiliate-swadeshi-jagran-manch-had-expressed-concerns/2447652/

Share This

Click to Subscribe