swadeshi jagran manch logo

स्वावलंबी भारत अभियान - यानि पूर्ण रोजगारयुक्त, गरीबीमुक्त और समृद्धियुक्त भारतः सतीश कुमार

राजधानी भोपाल के समाज सेवा न्यास में स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत स्वदेशी जागरण मंच द्वारा तीन दिवसीय पूर्णकालिक कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया गया। इसमें स्वदेशी स्वावलंबन अभियान से जुड़े पूर्णकालिकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण वर्ग के समापन अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह-संगठक श्री सतीश कुमार ने स्वावलंबी भारत अभियान को लेकर देश भर में किए जा रहे कार्यों पर चर्चा की। श्री सतीश कुमार ने कहा कि पूर्ण रोजगार युक्त, गरीबी मुक्त और समृद्धि युक्त भारत, यही स्वावलंबी भारत अभियान के तीन मुख्य उद्देश्य है। भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत करना है, तो युवाओं को उद्यमी बनना होगा। 

उन्होंने आगे कहा कि भारत युवाओं का देश है, प्रति माह लगभग 9 लाख युवा 18 वर्ष की आयु पार करके जॉब मार्केट में आ जाते हैं। किसी भी सरकार और कंपनी के लिए संभव नहीं है कि सभी को जॉब उपलब्ध करा सके। इसलिए युवाओं को स्वरोजगार और उद्यमशीलता की तरफ लेकर जाना अनिवार्य है, तभी हम पूर्ण रोजगार युक्त भारत के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। भारत को अगर विश्व महाशक्ति बनना है तो उसकी प्रति व्यक्ति आय वर्तमान दर से तीन गुना होना आवश्यक है। इसके लिए एक ही रास्ता है कि हमारे युवा उद्यमिता में जाएं। 

भारत का इस वक्त दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप ईकोसिस्टम बन गया है। लगभग 1 लाख 25 हजार रजिस्टर्ड स्टार्टअप भारत में है। यह देश के 635 जिलों से आ रहे हैं। यह अच्छी बात है। यह इस बात का संकेत है कि अगर प्रयत्न किये जाएं तो भारत में स्टार्टअप एक सामान्य कल्चर हो सकता है। स्टार्टअप के कल्चर के रूप में विकसित करने को लेकर हम प्रयास कर रहे हैं। 

श्री सतीश कुमार ने कहा कि हमारा सोचना है कि अगले 8 से 10 वर्षों के अंदर भारत को फिर से उद्यमियों का देश, स्टार्टअप का देश, विश्व में हम बना लेंगे। अभी विश्व में हमारी प्रसिद्धि है कि भारत किसानों का देश है, आगामी वर्षों में विश्व में यह गूंजेगा कि स्टार्टअप करना है तो भारत में जाएं। इसके लिए हमने बड़ी संख्या में पूर्णकालिक कार्यकर्ता निकाले हैं। 200 से अधिक कार्यकर्ता आ गए है, जो इस अभियान को आगे ले जा रहे हैं। युवाओं को प्रोत्साहित और प्रशिक्षित कर रहे हैं। हर जिले में स्वावलंबी केंद्र खोलने के प्रयास कर रहे हैं। 

तीन दिवसीय इस पूर्णकालिक कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र में मंच पर स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठन श्री कश्मीरी लाल, सहसंगठक श्री सतीश कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भोपाल विभाग के संघचालक श्री सोमकांत, स्वदेशी जागरण मंच के मध्य क्षेत्र संयोजक श्री सुधीर दाते  के साथ-साथ स्वदेशी मेला अखिल भारतीय प्रमुख श्री सचिन्द्र वरियार, सह संयेजक श्री साकेत ठाकुर, अभियान के अखिल भारतीय समन्वयक श्री जितेन्द्र गुप्त, सह महिला प्रमुख डॉ. प्रतिभा चतुर्वेदी, क्षेत्र संगठक श्री केशव दुबोलिया, प्रांत संयोजक श्रीकांत बुधोलिया आदि शामिल हुए। वर्ग में स्वावलंबी भारत अभियान के पूर्णकालिक कार्यकर्ता को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उनका व्यवहार कैसा होना चाहिए, ऐसे बिंदुओं से प्रशिक्षित किया गया। इस कार्यक्रम में मालवा, मध्य भारत, महाकौशल व छत्तीसगढ़ से 32 पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

Share This

Click to Subscribe