swadeshi jagran manch logo

केंद्रीय अंतरिम बजट 2024ः एक समीक्षा

इस वर्ष के बजट का विषय ‘विकसित भारत बजट 2024’ रहा, जो 2047 तक एक विकसित भारत की उत्कृष्ट कल्पना करता है। बजट में विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक न्याय, आर्थिक सशक्तिकरण और ढांचागत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न केंद्र बिंदुओं पर बल दिया गया है। - डॉ. जया शर्मा

 

चुनावी वर्ष होने से आगामी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी 2024 को, पार्लियामेंट में अंतरिम केंद्रीय बजट 2024-25 प्रस्तुत किया गया। संसद में वित्त मंत्री ने ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के आदर्श वाक्य के साथ सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और साथ ही इसके व्यापक दृष्टिकोण को ‘सबका प्रयास’ कहा है। इस वर्ष के बजट का विषय ‘विकसित भारत बजट 2024’ रहा, जो 2047 तक एक विकसित भारत की उत्कृष्ट कल्पना करता है। बजट में विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक न्याय, आर्थिक सशक्तिकरण और ढांचागत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न केंद्र बिंदुओं पर बल दिया है।

गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर केंद्रित बजट

अंतरिम बजट 2024 में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता (किसान) फोकस के क्षेत्र रहे। बजट ने समाज के इन वर्गों के उत्थान की दिशा में सरकार के ठोस प्रयासों पर प्रकाश डाला। उल्लेखनीय पहलों में पीएम-किसान सम्मान योजना शामिल है, जिसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, और पीएम-स्वनिधि योजना सड़क विक्रेताओं को ऋण सुविधाएं प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, मुद्रा योजना और पीएम आवास योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तिकरण में प्रगति को स्वीकार किया गया, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी और प्रतिनिधित्व में वृद्धि सुनिश्चित हुई।

लोक कल्याण, इंफ्रा और सतत विकास की दिशा में अच्छी पहल

इस बजट ने कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में पहल को रेखांकित किया है। उल्लेखनीय उल्लेखों में खाद्य प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना और व्यापक जनसांख्यिकीय तक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज का विस्तार करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना शामिल है। इसके अतिरिक्त, रेलवे, विमानन और हरित ऊर्जा सहित बुनियादी ढांचागत प्रगति के लिए पर्याप्त आवंटन निर्धारित किए गए, जो सतत विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

व्यवहारिक बजट

बजटीय प्रावधानों का उद्देश्य इस बार कर को युक्तिसंगत और सरल बनाना रहा है। इसमें करदाता सेवाओं को बढ़ाने और अनुपालन में आसानी सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उल्लेखनीय सुधारों में पात्र करदाताओं के लिए बकाया प्रत्यक्ष कर मांगों को वापस लेना एक क्रन्तिकारी जनोन्मुख पहल है। इसका उद्देश्य छोटे कर दाताओं को राहत प्रदान करना और आर्थिक विकास के लिए अनुकूल कर वातावरण को बढ़ावा देना है। इसके अतिरिक्त, सॉवरेन वेल्थ फंड द्वारा स्टार्ट-अप और निवेश के लिए कर लाभ के विस्तार जैसे उपायों का उद्देश्य उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और निवेश को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही इम्पोर्ट ड्यूटी समेत डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट टैक्स यानी अप्रत्यक्ष कर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बजट का ध्यान वित्तीय संतुलन पर भी रहा है। सरकार का मुख्य लक्ष्य बजट घाटा को 2024-25 (वित्तीय वर्ष 25) में 5.1 प्रतिशत तक कम करना है, जो की 2023-24 (वित्तीय वर्ष 24) में 5.8 प्रतिशत था। देश में कुलाधार आर्थिक विकास को संजोने के लिए, बजट में अप्रत्याशित रूप से 11 प्रतिशत बढ़ी हुई पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) की विशेषता है। इसके परिणामस्वरूप, वित्त वर्ष 2024-25 में कैपेक्स 11.11 लाख करोड़ रुपये होगा।

मुख्य सरकारी योजनाओं पर आवंटित धन

इस बजट में निम्न विशिष्ट योजनाओं पर समुचित आवंटन किया गया हैः

  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना - 86,000 करोड़ रुपये (43 प्रतिशत वृद्धि)
  • आयुष्मान भारत (पीएमजेएवाई) - 7500 करोड़ रुपये
  • उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना - 6200 करोड़ रुपये (विगत वर्ष से 33.5 प्रतिशत वृद्धि)
  • सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले निर्माण पारिस्थितिकी विकास के लिए संशोधित कार्यक्रम - 6903 करोड़ रुपये (विगत वर्ष से 130 प्रतिशत वृद्धि)
  • सौर ऊर्जा ग्रिड - 8500 करोड़ रुपये (विगत वर्ष से 71 प्रतिशत वृद्धि)
  • राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन - 600 करोड़ रुपये (विगत वर्ष से 102 प्रतिशत वृद्धि)

अमृत काल से कर्तव्य काल

वित्तमंत्री ने अंतरिम बजट 2024 की प्रस्तुति के दौरान “अमृत काल” से “कर्तव्य काल” के युग में परिवर्तन पर जोर दिया। यह परिवर्तन सतत विकास, बुनियादी ढांचे में वृद्धि, निवेश में वृद्धि, समावेशी विकास और प्रगति पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करता है। कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र। वित्त मंत्री ने इस प्रतिमान के तहत 2070 तक ‘नेट ज़ीरो’ उत्सर्जन प्राप्त करने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। इस परिवर्तन को सुविधाजनक बनाने के लिए, कई प्रमुख प्रस्ताव सामने रखे गए। इनमें एक गीगा-वाट के प्रारंभिक क्षमता लक्ष्य के साथ अपतटीय पवन ऊर्जा के दोहन के लिए व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण प्रदान करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, घरेलू उद्देश्यों के लिए संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी), और संपीड़ित बायोगैस के चरणबद्ध अनिवार्य मिश्रण के साथ-साथ 2030 तक 100 मीट्रिक टन की कोयला गैसीकरण और द्रवीकरण क्षमता स्थापित करने की योजना की घोषणा की गई। बायोमास एकत्रीकरण मशीनरी की खरीद के लिए भी वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसके अलावा, बजट में रूफटॉप सोलराइजेशन की परिकल्पना की गई है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ उठाने में सक्षम बनाना है। पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए, सरकार सार्वजनिक परिवहन के लिए ई-बसें शुरू करने और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विनिर्माण और चार्जिंग बुनियादी ढांचे का समर्थन करके ई-वाहन पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की योजना बना रही है। हरित विकल्पों को और मजबूत करने के लिए बायोमैन्युफैक्चरिंग और बायो-फाउंड्री पर केंद्रित एक नई योजना शुरू की जाएगी। इसके अतिरिक्त, बजट में स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम (एसएनएलपी) के तहत 1.3 करोड़ एलईडी स्ट्रीट लाइट की स्थापना और ब्लू इकोनॉमी 2.0 योजना की शुरूआत का प्रस्ताव है, जिसका उद्देश्य तटीय जलीय कृषि और समुद्री कृषि प्रथाओं को पुनर्जीवित करना है। ये पहल सतत विकास को बढ़ावा देने और हरित, पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

परिवहन बुनियादी ढांचे

प्रधानमंत्री गतिशक्ति के तहत, लॉजिस्टिक्स कुशलता को बेहतर करने और लागत को कम करने के लक्ष्य से, तीन प्रमुख आर्थिक रेल गलियारा कार्यक्रमों की खोज की गई है। इनमें ऊर्जा, खनिज, और सीमेंट गलियारा, पोर्ट संयोजना गलियारा, और अधिक यातायात वाले क्षेत्रों की शामिल हैं। साथ ही, चालू रेल बोगियों को 40,000 वंदे भारत मानकों के अनुरूप बदला जाएगा। विमानन क्षेत्र में, देश में 517 नए हवाई मार्ग लॉन्च किए गए हैं, जो 1.3 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचा रहे हैं। साथ ही, देश की विमानन कंपनियों ने 1,000 से अधिक नए विमानों के लिए आदेश दिए हैं।

विभिन्न मंत्रालयों के लिए बजट आवंटन

  • रक्षा मंत्रालय- 6.2 लाख करोड़
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय- 2.78 लाख करोड़
  • रेल मंत्रालय- 2.55 लाख करोड़
  • उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय- 2.13 लाख करोड़
  • गृह मंत्रालय- 2.03 लाख करोड़
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय 1.77 लाख करोड़ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय- 1.68 लाख करोड़
  • संचार मंत्रालय- 1.37 लाख करोड़
  • कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय- 1.27 लाख करोड़
  • शिक्षा मंत्रालय- 1.20 लाख करोड़

अंतरिम केंद्रीय बजट 2024-25 में रक्षा मंत्रालय को 6.21 लाख करोड़ रुपये से अधिक की रिकॉर्ड राशि आवंटित की गई है, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 की तुलना में 4.72 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। परन्तु यह हमारे जीडीपी के 2 प्रतिशत से कम ही है। इस आवंटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, 1.72 लाख करोड़ रुपये की राशि, जो कुल रक्षा बजट का 27.67 प्रतिशत है, पूंजी अधिग्रहण के लिए निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त, बजट में वेतन को छोड़कर, राजस्व व्यय के लिए सशस्त्र बलों को 92,088 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। विशेष रूप से, रक्षा पेंशन के लिए बजटीय आवंटन को बढ़ाकर 1.41 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम में, सीमा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 6,500 करोड़ रुपये विशेष रूप से नामित किए गए हैं। इसके अलावा, भारतीय तटरक्षक बल को 7,651.80 करोड़ रुपये का पर्याप्त आवंटन प्राप्त होता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के बजटीय आवंटन में भी वृद्धि देखी गई है, जो अब 23,855 करोड़ रुपये है। 

रक्षा मंत्रालय के बाद, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को 2.78 लाख करोड़ रुपये का दूसरा सबसे बड़ा आवंटन प्राप्त हुआ है और रेलवे मंत्रालय को 2.55 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। इस बजट में शिक्षा पर आवंटित राशि पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत न्यून है। विश्व विद्यालय अनुदान आयोग के अनुदान में कटौती इसका प्रमुख कारण है।  

Share This

Click to Subscribe