swadeshi jagran manch logo

नौकरी की जगह स्वरोज़गार पर फोकस करना जरुरीः कश्मीरी लाल

स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक श्री कश्मीरी लाल ने कहा कि कोरोना के बाद से भारत के ट्रेडिशनल नॉलेज के प्रति दुनिया का विश्वास बढ़ा है। आज नौकरी की जगह स्वरोज़गार पर फोकस करने की आवश्यकता है। युवाओं का माइंडसेट चैंज करना जरुरी है। शिक्षक, समाज एवं युवाओं के लिए प्रेरक होता है। भारत जैसे देश की बेरोज़गारी की समस्या तभी समाप्त होगी।

श्री कश्मीरी लाल स्वदेशी जागरण मंच द्वारा एनआईटीटीटीआर भोपाल में ‘‘युवाओं के लिए स्वरोज़गार के अवसर एवं रोज़गारोन्मुख भारत प्रशिक्षक के रूप में हमारी भूमिका’’ विषय पर आयोजित व्याख्यान माला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज विश्व स्तर की इंडस्ट्रीज को भारतीय चला रहे हैं। आज स्टार्टअप्स, एग्रीकल्चर, सहकारिता आधारित उद्योंगों आपस में समन्वय कर रोज़गार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

कार्यक्रम में निटर के निदेशक प्रो. सीसी त्रिपाठी ने कहा कि युवा स्वरोज़गार की तरफ बढ़े, जिससे आत्मनिर्भर भारत की नीव को मजबूती प्रदान हो सके, यह देश की सर्वोच्च प्राथमिकता और चुनौती भी है। कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. अजय सराठे रहे। आभार प्रो पीके पुरोहित एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजना तिवारी ने किया। इस व्याख्यान माला में निटर के संकाय सदस्य, अधिकारी, कर्मचारीगण, प्रशिक्षणार्थी भी उपस्थित रहें।

https://udaipurkiran.in/hindi/today-it-is-important-to-focus-on-self-employment-instead-of-job-kashmiri-lal/

Share This

Click to Subscribe