swadeshi jagran manch logo

चीन के खिलाफ नए संरेखण की आवश्यकता है

चीन एक दुर्जेय विरोधी है जिसके नापाक मंसूबों और कार्यों का कई मोर्चों पर मुकाबला करने की जरूरत है। - के.के. श्रीवास्तव

 

आईए, एक पल के लिए समर्पित राष्ट्रवाद को एक तरफ रख दें तथा भारत और चीन के बीच तनातनी की कठोर वास्तविकताओं का सामना करें! भारत के विरुद्ध चीन के शत्रुता पूर्ण व्यवहार के दो तथ्य अपरिहार्य हैं। एक, उसके अपने विस्तारवादी मंसूबों और आंशिक रूप से वर्तमान घरेलू मजबूरियों के कारण। दूसरा, आर्थिक और सैन्य रूप से चीन और भारत के बीच शक्ति की विषमता के कारण। लेकिन इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि भारत ने चीन की आक्रामकता से अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं के साथ निपटा है। भारत ने अपनी सीमाओं को मजबूत कर लिया है। भारत ने घोषणा की है कि सीमा की स्थिति बहाल होने तक संबंधों का कोई सामान्यीकरण संभव नहीं है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत ने द्विपक्षीय आधार पर समझौते और क्वाड छतरी के नीचे अमेरिका के साथ अपने सहयोग को गहरा किया है। 

भारत ने अपनी गतिविधियों से चीन को सतर्क और नाराज दोनों किया है, लेकिन भारत के लिए भू-राजनीतिक विकल्पों का विस्तार हुआ है। भारत एक ओर भारतीय क्षेत्रों में चीनी आक्रमणों के खिलाफ सार्वजनिक विश्व राय बनाने के लिए प्रभावी कदम उठा रहा है, और उसी समय में अपनी आर्थिक और सैन्य शक्ति को बढ़ा रहा है। इसका उद्देश्य अंततः चीन के लिए भारत के सामने की सीमाओं पर आक्रामकता में शामिल होना अधिक महंगा बनाना है। ऐसा नहीं है कि संप्रभुता के नए सिद्धांत - और परिणामस्वरूप राष्ट्रीय लामबंदी के कारण राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाला चीन अपने सलामी स्लाइसिंग सामरिक हमलों को छोड़ देगा। भारत के लिए एकमात्र विकल्प यह है कि वह अपने पड़ोसी से सावधान रहे, उसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय राय तैयार करे और अपने शत्रु राष्ट्र के खिलाफ आर्थिक, सैन्य और कूटनीतिक शक्तियां बढ़ाए। हालांकि भारत इसे अकेले नहीं कर सकता। चीन के विकास में अस्थायी गिरावट के बावजूद, हमारे पड़ोस (दक्षिण एशिया) में चीनी प्रभाव बढ़ रहा है। वहां के देशों के साथ चीनी व्यापार बढ़ रहा है, वे बेल्ट एंड रोड पहल के तहत परियोजनाओं में गहराई से फंस रहे हैं, वे सभी संबंधित देश ऋण समस्या में फंस रहे हैं, वे सैन्य रूप से चीन के करीब हैं और कई बार अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चीनी राय को प्रतिध्वनित करते हैं। हम बहुत लंबे समय तक ’पूरब की ओर देखो’ में विफल रहे। दूसरे शब्दों में एशिया में चीनी प्रभाव क्षेत्र बढ़ रहा है। ऐसे में एक बहुत ही प्रभावी  प्रतिपक्ष उभारने की जरूरत है जो भारत के लाभ के लिए काम करे। गौरतलब सवाल यह भी है कि यूएस-चीनी संबंधों के बारे में क्या?

जैसे-जैसे घटनाएँ सामने आ रही हैं, भले ही निकट भविष्य में नहीं, एक द्विध्रुवीय (अमेरिका और चीन) दुनिया के उभरने की प्रबल संभावना है। अगर ऐसा होता है तब अन्य देशों को हेजिंग, बैलेंसिंग और हैंड होल्डिंग के माध्यम से अपने हितों का ध्यान रखना होगा। ऐसे में अमेरिका और चीन चाहे टकराव का रुख अपनाएं या सहयोग का, यह भारत के पक्ष में नहीं है। यदि दोनों राष्ट्र लड़ते हैं, तो भारत इस तरह की प्रतिद्वंद्विता का खामियाजा भुगतेगा क्योंकि यह चीन के निकट पड़ोस में है जो हमारे खिलाफ अपनी नाराजगी दिखाएगा। दूसरी ओर यदि अमेरिका चीन को अपने समकक्ष के रूप में स्वीकार करता है, तो उसे चीन द्वारा भारत के खिलाफ अपनी ताकत दिखाने पर कोई आपत्ति नहीं होगी। किसी भी तरह से भारत को बहुत सावधान रहना होगा।

हालाँकि, भारत के लिए कुछ सुकून देने वाले कारक भी हैं जो सुझाव देते हैं कि यह चीन है जिसका भारत की तुलना में विश्व मंच पर बड़ा दांव है। चीन की विश्वदृष्टि में भारत एक छोटा खिलाड़ी है। जबकि चीन चाहता है कि भारत चीनी प्रभुत्व को स्वीकार करने के लिए तैयार हो। यह उसकी बहुत पुरानी मंशा है, लेकिन फिलहाल एशिया के साथ-साथ विश्व रंगमंच पर - यह उसके लिए तत्काल चिंता का विषय नहीं है। फिलहाल चीन की मुख्य चिंता अमेरिका द्वारा चीन विरोधी गठबंधन बनाकर चीन को कमजोर करने की कोशिश है। अमेरिका उन सभी राष्ट्रों को एक साथ लाना चाहता है जो चीनी प्रभाव को - (आर्थिक और सैन्य रूप से) - स्वीकार नहीं करते हैं और इसके लिए सहयोग और समन्वय की इच्छा साझा करते हैं। वाशिंगटन अपनी आर्थिक नीतियों को विदेशी नीति और प्राकृतिक सुरक्षा चिंताओं के इर्द-गिर्द आकार दे रहा है। आपूर्ति श्रृंखलाओं का पुनर्गठन किया जा रहा है, जहां चीन की भूमिका को कम करके आंका जाएगा। भारत को चीन प्लस वन पॉलिसी को खत्म करने के मौके का फायदा उठाना चाहिए। इस प्रकार, हमें अपनी अर्थव्यवस्था के निर्माण का लक्ष्य रखना चाहिए। इससे हमें अपनी सैन्य ताकत बनाने में भी मदद मिलेगी।

दो, चूंकि भारत इस साल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, इसलिए चीन सीमा के मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण नहीं करना चाहेगा और खुद को पर्दे के पीछे छिपा कर रखना चाहेगा। यह केवल अमेरिका ही नहीं है जिसके बारे में चीन को चिंता करनी है। मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के लिए चीन के समर्थन ने महाद्वीप पर चीनी प्रभाव को कम करने के बारे में यूरोपीय चिंताओं को भी बढ़ा दिया है। इसके अलावा, भारत ने रूस और पश्चिम दोनों के साथ अपने संबंधों को संतुलित करने की मांग की है। चीन रूस पर अपने पश्चिमी साझेदारों के साथ भारत के मतभेदों का लाभ उठाने में असमर्थ रहा है, न ही वह भारत और अमेरिका के बीच दरार पैदा कर सका है। इस प्रकार चीन को शीर्ष पर अकेलापन मिल सकता है।

हालाँकि, हमें चीनी सीमाओं के बारे में आँख बंद करके नहीं देखना चाहिए। अंतरिक्ष, स्वायत्त हथियार और समग्र साइबर क्षेत्र जैसी अपनी सैन्य शक्ति की रिपोर्टिंग करने वाली प्रौद्योगिकियों में चीनी क्षमताओं के विशाल विकास को देखने के लिए हमारी आँखें बंद करने का कोई मतलब नहीं है। इसका मतलब यह है कि चीन के पास एक सैन्य बल होने की संभावना है जो तकनीकी रूप से भारत से कहीं बेहतर है। यह भारतीय चुनौती को काफी बढ़ा देगा और शक्ति विषमता हमारे विरोधी के पक्ष में और अधिक संरेखित होगी। चीन को आक्रामक रुख अपनाने से रोकना भारत के लिए उत्तरोत्तर कठिन होता जाएगा। आधिपत्य की महत्वाकांक्षा, पड़ोसियों को डराने-धमकाने की प्रवृत्ति, चीन को सर्वोच्च बनाने की महत्वाकांक्षा और बढ़ती तकनीकी ताकत की एक बहुत ही घातक मिश्रित औषधि उसके पास  है। जबकि भारत ने क्षमताओं को विकसित करके, नए संबंध बनाकर, अपने विश्व दृष्टिकोण को बदलकर और आर्थिक रूप से विकसित होकर इस मुद्दे को संबोधित किया है, हम संसाधन सीमाओं से विवश हैं। एकमात्र रास्ता अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे ’दोस्ताना’ देशों के साथ द्विपक्षीय और अन्य बहुपक्षीय मंचों पर नए संबंध बनाना है। भारत को एक प्रभावी निवारक रणनीति का पालन करना होगा जिसमें सामरिक गठजोड़ के नेटवर्क का निर्माण शामिल होना चाहिए।

पश्चिम में एक नए सिरे से यह अहसास हो रहा है कि आने वाले दिनों में असली खतरा चीन से आएगा। फलस्वरूप उन देशों द्वारा महत्वपूर्ण उत्पादों के लिए चीन पर अपनी आर्थिक निर्भरता को कम करने का सचेत प्रयास किया जा रहा है। भारत को भी यही करने की जरूरत है। दूसरा, पश्चिम, चीन की रणनीतिक प्रौद्योगिकियों तक पहुंच को सीमित कर रहा है और समान विचारधारा वाले देशों के साथ नई साझेदारी की मांग कर रहा है। भारत को आगे आना चाहिए और इस गठबंधन का हिस्सा बनना चाहिए। दूसरे शब्दों में, भारत को चीन के खिलाफ इस भावना का उपयोग अपने देश को आर्थिक और सैन्य रूप से बनाने के लिए अपने लाभ के लिए करना चाहिए। इसके अलावा, इसे चीनी डिजाइनों के खिलाफ जनमत का आधार तैयार करना चाहिए जो भारत और बाकी दुनिया पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

Share This

Click to Subscribe