swadeshi jagran manch logo

टेनसेंट के मालिक पोनी मा भारत में बीजीएमआई/पबजी प्रतिबंध विवाद में फंसे

भारत में पबजी/बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर चल रहे विवाद में शामिल चीनी अरबपति पोनी मा पर शिकंजा कसता जा रहा है।

प्रहार नामक एनजीओ ने नशे की लत जैसे खेल बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था। इस एनजीओ को स्वदेशी जागरण मंच ने समर्थन दिया था। इसने चीनी तकनीकी दिग्गज टेनसेंट के मालिक पोनी मा को एक खुला पत्र दिया है। पत्र में, एनजीओ ने पोनी मा को चुनौती दी है कि वह बीजीएमआई के पीछे कंपनी क्राफ्टन में अपनी पूरी हिस्सेदारी का खुलासा करने के लिए कहें।

पत्र में, एनजीओ ने कहा, आपका विशाल साम्राज्य दुनिया भर में फैला हुआ है और आप विशेष रूप से गेमिंग कंपनियों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी लेने और चुपके से उन पर शासन करने की अपनी रणनीति के लिए जाने जाते हैं। इन कठपुतली कंपनियों को दुनिया भर में किसी को भी दरकिनार करने के लिए जाना जाता है। 

प्रहार ने पहले गृह मंत्री और आईटी मंत्री को पत्र लिखकर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगाने का आहवान किया था, क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।

अपने लेटेस्ट सैल्वो में, एनजीओ ने पोनी मा को दस सवालों के जवाब दिए हैं, जिसमें क्राफ्टन के वास्तविक स्वामित्व, टेनसेंट और क्राफ्टन के बीच गहरे संबंध और भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में कई सवालों के जवाब मांगे गए हैं। खेल की उत्पत्ति पर, प्रहार ने पूछा, क्या आप इस बात से इनकार कर सकते हैं कि पबजी मोबाइल (भारत में बीजीएमआई कहा जाता है) को सबसे पहले लाइटस्पीड एंड क्वोन्टम द्वारा विकसित किया गया था जो कि टेनसेंट का एक आंतरिक विभाजन है?

आगे यह सामने आया कि टेनसेंट का गेम फॉर पीस क्राफ्टन द्वारा विकसित किया गया था और यह चीनी वायु सेना पर केंद्रित पबजी की प्रतिकृति है। इसने पोनी मा को इस तथ्य से इनकार करने के लिए कहा कि पबजी, बीजीएमआई और गेम फॉर पीस में एक ही मूल गेमप्ले, ग्राफिक डिजाइन, वर्ण हैं और सभी तीन गेम अनिवार्य रूप से कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ नियामक अधिकारियों को धोखा देने के लिए बनाये हैं।

नवंबर 2021 में रिसर्च फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार, पबजी/गेम फॉर पीस, टेनसेंट का सबसे अधिक बिकने वाला मोबाइल गेम है, जिसमें ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर आजीवन खिलाड़ी खर्च करते हैं।

एनजीओ ने पोनी मा को पाकिस्तान में पबजी मोबाइल के साथ टेनसेंट के जुड़ाव से इनकार करने के लिए भी कहा। टेनसेंट गेम्स पाकिस्तान में पबजी मोबाइल का प्रकाशन और संचालन जारी रखता है। यह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स का प्रायोजक भी है।

एनजीओ ने आगे कहा कि जबकि टेनसेंट के पास क्राफ्टन में सीधे तौर पर 15 प्रतिशत हिस्सेदारी है, यह अप्रत्यक्ष रूप से बहुत बड़ी हिस्सेदारी रखता है और उसने पोनी मा को कंपनी में अपनी पूरी अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी का पारदर्शी रूप से खुलासा करने के लिए कहा है।

इसने आगे चीनी अरबपति से जवाब देने के लिए कहा कि क्या 2020 में, टोरंटो विश्वविद्यालय के एक शोध केंद्र सिटीजन लैब ने कहा कि टेनसेंट चीनी सरकार की सेंसरशिप में मदद करने के लिए अपने मैसेजिंग ऐप वीचैट पर विदेशी यूजर्स द्वारा पोस्ट की गई सामग्री का सर्वेक्षण कर रहा है।

प्रहार ने अपने पत्र में मा से यह भी पूछा, बीजीएमआई की गोपनीयता नीति स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता डेटा को तीसरे पक्ष के साथ साझा करने की अनुमति देती है, जिनके समाधान खेल में उपयोग किए जाते हैं। क्या यह सच है कि बीजीएमआई टेनसेंट से संबद्ध संस्थाओं से तीसरे पक्ष के समाधान का उपयोग करता है?

पूर्व में स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) के राष्ट्रीय सह-संयोजक डॉ. अश्वनी महाजन ने सरकार से विवादास्पद बीजीएमआई-पबजी एप के पूर्ववृत्त और चीन के प्रभाव की पूरी तरह से जांच करने का आग्रह किया था।

https://www.newsnationtv.com/science-tech/news/the-recluive-chinee-billionaire-pony-ma-260209.html

Share This

Click to Subscribe