swadeshi jagran manch logo

2025 तक हर युवा को रोजगार का लक्ष्य

स्वदेशी जागरण मंच ने संगठन के विस्तार की योजना तय की है। मंच की ओर से ’स्वावलंबी भारत“ अभियान के तहत छत्तीसगढ़ के सभी 33 जिलों में रोजगार सृजन केंद्र खोले जाएंगे। रायपुर के बाद दुर्ग में रोजगार केंद्र खोला गया है, जो युवाओं को रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। छह महीने के भीतर बाकी जिलों में भी केंद्र खोले जाएंगे। ज्यादातर केंद्र विश्वविद्यालय और कालेज में प्रस्तावित हैं।

स्वदेशी जागरण मंच का यह कार्यक्रम राज्य और केंद्र सरकार की विभिन्न् रोजगार व स्व-रोजगार योजनाओं से अलग है। 2025 संघ का शताब्दी वर्ष है। शताब्दी वर्ष तक हर युवा के पास रोजगार-स्वरोजगार हो, इस लक्ष्य को लेकर स्वदेशी जागरण मंच ने अपने अभियान को तेज कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार देश में 15 से 29 वर्ष की उम्र के 37 करोड़ युवा हैं। इनमें से केवल सात प्रतिशत युवाओं के लिए ही सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं। विडंबना है कि अधिकतर युवाओं में केवल नौकरी करने की मानसिकता है। इस मानसिकता को बदलने के लिए दो हजार से अधिक युवाओं की टोली काम कर रही है। ये युवा दो-दो अन्य युवाओं को स्व-रोजगार के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

संघ की पिछले महीने 10 से 12 सितंबर तक अखिल भारतीय समन्वयक बैठक रायपुर में आयोजित हुई थी। इस बैठक में संघ के सरसंघचालक डा. मोहन भागवत शामिल हुए थे। इसमें तय हुआ था कि संघ के शताब्दी वर्ष में राष्ट्रीय व सामाजिक परिदृश्य के साथ-साथ देशभर में स्वावलंबी भारत अभियान, गोसेवा, ग्राम विकास, पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सामाजिक समरसता आदि विषयों पर तेजी से काम किया जाएगा।

राज्य के सभी जिलों में स्वदेशी जागरण मंच की इकाई बनाई जा रही है। मंच के स्वयंसेवक स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों के पास जा रहे हैं। जो विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण्ा हो चुके हैं, उनको उद्यमी बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। युवाओं को स्टार्टअप, मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की जानकारी दी जा रही है। स्वावलंबी भारत कार्यक्रम में 23 संगठनों द्वारा मिलकर यह अभियान चलाया जा रहा है।

स्वदेशी जागरण मंच ने प्रदेश में अभियान तेज कर दिया है। 2025 तक हर युवा तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। रायपुर के बाद प्रदेश के दुर्ग में दूसरा स्वरोजगार केंद्र खोला गया है। जल्द ही प्रदेश के हर जिले में रोजगार सृजन केंद्र खोले जाएंगे।

https://www.naidunia.com/chhattisgarh/raipur-cg-news-swadeshi-jagran-manch-aims-to-provide-employment-and-self-employment-to-every-youth-by2025-7900307
 

Share This

Click to Subscribe