swadeshi jagran manch logo

स्वावलंबी भारत अभियान में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान

‘स्वालंबन भारत’ देश में इस समय की बड़ी मांग है। भारत देश कई वर्षों पहले भी स्वावलंबन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था तथा पूरे विश्व में उत्पादन का एक बड़ा भाग भारत से होकर जाता था, लेकिन कुछ काल खंडों में हमने वह परंपराएं भुला दी हैं। हम भगवान हनुमान की तरह हो गए हैं, जिनको भूलने का श्राप लगा था। केवल आवश्यकता है तो आप देश के युवाओं को जागने की आवश्यकता है। पूरे विश्व में कई देश ऐसे हैं जो अपने यहां पूरे विश्व का उत्पादन का बहुत बड़ा हिस्सा अपने देश से देते हैं यदि भारत का युवा एकजुट होकर धैर्य और साहस के साथ अपने-अपने क्षेत्रों के अनुसार स्वरोजगार व उत्पादन में लग जाए तो फिर पुनः हम पूरे विश्व को उत्पादन का बहुत बड़ा भाग हम भारत से दे सकते हैं। और मुझे विश्वास है कि देश का युवा अब इस कड़ी में आगे बढ़ने लगा है।

उक्त बातें स्वदेशी जागरण मंच के मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के सह क्षेत्र संयोजक अरुषेन्द्र शर्मा ने स्वदेशी जागरण मंच के स्वावलंबी भारत अभियान के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय आष्टा पर व्यक्त किए। वहीं कृषि विद्यालय के अध्यापक डॉ बीके शर्मा एवं डा सत्येन्द्र तोमर ने भी स्वालंबन पर अपने विचार व्यक्त किए एवं देश में स्वदेशी जागरण मंच की भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में नीरजा तोमर जिला महिला कार्य प्रमुख स्वदेशी जागरण मंच ने भी सभी से आह्वान किया कि अपने घरों में महिलाओं को भी इस भारत अभियान में आगे आकर समाज में इसकी आवश्यकता पर जोर देना चाहिए। कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के नए कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। जिसमें जावर खंड संयोजक के रूप में सतपाल ठाकुर की नियुक्ति हुई। आष्टा नगर संयोजक के रूप में हेमंत सोनी को नियुक्त किया एवं सह संयोजक के रूप में इंदर सिंह ठाकुर। वही आष्टा ग्रामीण खंड जिसे संघ की दृष्टि से कोठरी खंड कहा जाता है दौलत चौधरी की घोषणा की गई। आष्टा क्षेत्र में महिला प्रमुख के रूप में श्रीमती रितु सोनी और सह प्रमुख के रूप में सीता परमार के नाम की घोषणा हुई। स्वावलंबी भारत अभियान कार्यक्रम का संचालन स्वदेशी जागरण मंच के सह जिला प्रमुख गुरुचरण परमार ने किया, वहीं कार्यक्रम का आभार रवि शर्मा ने व्यक्त किया ।कार्यक्रम में जिला महिला सह कार्य प्रमुख रश्मि तोमर, डा निकिता तोमर, विशेष रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह गणेश सोनी, नगर सह कार्यवाह संजय जोशी, मुकेश गुलवानी, निलेश खंडेलवाल, मुकेश राठौर, राजाराम मालवीय, भगवत मेवाड़ा, डा निकिता तोमर सीहोर, सुरेंद्र सोनी, ब्रह्म स्वरूप परमार, गजराजसिंह राजपूत, निर्मल बैरागी, महेंद्र परमार, अनिकेत घेंघट, राजेश मालवीय, सुरेंद्र ठाकुर, दीपेश कुमार, प्रवीण सोनी, संजय पालीवाल, रमेश कुमार, भानु मंगलेश आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/sehore-youth-will-play-an-important-role-in-swavalambi-bharat-abhiyan-sharma-7540262

Share This

Click to Subscribe