swadeshi jagran manch logo

2030 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी भारतः सतीश कुमार

स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह-संगठक श्री सतीश कुमार ने कहा कि साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा। प्रधानमंत्री मोदी से पहले मैं गारंटी देता हूं, क्योंकि मैं देश की युवाशक्ति को जानता हूं। साल 2040 तक दुनिया की यह पहली बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। हालांकि उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि आज आर्थिक प्रगति की रफ्तार भारत की सबसे ज्यादा है लेकिन, वहीं जब बेरोजगारी की बात आती है तो यह जी-20 देशों में पिछले पायदान पर खड़ा आता है, यह एक बड़ी समस्या है।

उन्होंने एसोसिएशन आफ इंडस्ट्री म.प्र. में हुए कार्यक्रम में मीडिया से चर्चा में कहा कि अभी युवाओं और समाज की सोच रोजगार को लेकर है कि नौकरी हो, वह भी सरकारी। जबकि स्वरोजगार की तरफ जाना होगा, मैन्यूफैक्चरिंग के लिए कदम बढ़ाना होगा, अपनी मानसकिता को बदलना होगा। आज हमे खूब स्टार्टअप खड़े करने हैं, स्वरोजगार में जाना है। हमारे युवा तेजी से इस सेक्टर में मैन्यूफैक्चरिंग में जा रहे हैं। इसलिए हमने स्वावलंबी भारत अभियान चलाया है, क्योंकि देश में हर महीने 9 लाख युवा रोजगार के लिए आ रहे हैं, इतने लोगों को रोजगार देना सरकार के बस में नहीं है।

मुफ्त की घोषणाओं को लेकर उन्होंने कहा कि कुछ बातें सरकार और राजनीतिक दलों की है। लोकसभा चुनाव आने वाला है, राजनितिक दल अपने हिसाब से यह करते है, जिस समय चुनाव होता है। इसमें कुछ भी ठीक और कुछ भी गलत नहीं होता, हम पॉजीटिव कैंपेन कर रहे हैं हमारे युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। राजनीतिक दल तो सभी कहते हैं कि हमें सत्ता में लाओ हम रोजगार देंगे, लेकिन 70 सालों में तो बेरोजगारी दूर नहीं हुई है। दल और सरकार यह दूर नहीं कर सकती है। इसलिए हम लोग क्या कर सकते हैं इसलिए यह अभियान चलाया है।

उन्होंने जीएसटी से रोजगार बढ़ने या घटने के सवाल पर कहा कि जीएसटी ग्रैंड सक्सेस है। इसने इनफार्मल इंडस्ट्री को फार्मल रूप दिया है, पहले जो टैक्स 90 हजार करोड़ प्रति माह था वह 1.60 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इससे देश में रोजगार में काफी मदद मिली है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार छोटी होना चाहिए उन्हें बिजनेस, मैन्यूफैक्चरिंग में नहीं आना चाहिए, एयर इंडिया वह क्यों चलाएं, अब निजी हाथों में है तो प्रॉफिट में आ गई है। सरकार जितनी छोटी होगी, अर्थव्यवस्था उतनी ही बेहतर होगी।

https://thesootr.com/state/rss-official-said-before-modi-i-give-guarantee-of-third-big-economy/44678 
 

Share This

Click to Subscribe