011 2618 4595

स्वरोजगार अपनाकर रोजगार सृजन के भागीदार बनें विद्यार्थी

Admin December 21, 2021

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय में स्वदेशी जागरण मंच तथा प्रबंधन, वाणिज्य एवं कामर्स विभाग के सौजन्य से रोजगार सृजन पर विशेष व्याख्यान का आयोजन आडिटोरियम में किया गया। व्याख्यान में मुख्यातिथि स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक श्री सतीश कुमार ने शिरकत की। मुख्यातिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल रहे। बतौर विशिष्ट अतिथि उद्यमशील महिला एवं पार्षद रेखा राघव एवं सुषमा थीं।

श्री सतीश कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ कमाना शुरू करना चाहिए। विद्यार्थियों को स्वरोजगार अपनाकर रोजगार सृजन में भागीदार बनकर राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी देश के लिए बहुत बड़ी समस्या है। हम रोजगार की सही परिभाषा नहीं जानने के कारण स्वयं को बेरोजगारों की सूची में शामिल कर रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि भारत में बेरोजगारी अंग्रेज लेकर आए। इससे पहले भारत समृद्ध राष्ट्र था। मंगोल, तुर्क, मुगल, अंग्रेजों ने जमकर लूटा परंतु फिर भी वे 50 प्रतिशत भी नहीं लूट पाये। उन्होंने कहा कि संस्कृत सबसे प्राचीन एवं समृद्ध भाषा है। इसलिए संस्कृत भाषा में बेरोजगार शब्द नहीं है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपना स्वयं का काम आज से शुरू करने और अपनी आय बढ़ाने पर जोर दिया।

कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल ने कहा कि सतीश ने जो रोजगार सृजन पर महत्वपूर्ण बौद्धिक प्रस्तुत किया है इससे विद्यार्थियों में स्वरोजगार एवं रोजगार सृजन के प्रति नये उत्साह का संचार हुआ है। उन्होंने विद्यार्थियों से सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 100 विद्यार्थियों के खाते में अपने निजी कोष से एक सौ रुपये प्रति विद्यार्थी डालने की घोषणा की। उद्यमशील महिला एवं पार्षद रेखा राघव ने विद्यार्थियों को अपने अनुभव साझा किए। महिला सुषमा धारेड़ू ने बताया कि वो बुटीक कार्य से अपना घर चलाती हैं। डीन प्रबंधन डा. सुनीता भरतवाल ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रबंधन विभागाध्यक्ष डा. विकास गुप्ता, डा. रविप्रकाश, डा. कृतिका, अजय सिंह, ऋषि शर्मा, उर्षिता बंसल, अदिति अग्रवाल उपस्थित रहे।

https://m.jagran.com/haryana/bhiwani-students-become-partners-in-employment-generation-by-adopting-self-employment-said-satish-22236358.html
 

Share This