011 2618 4595

स्वदेशी जागरण मंच आयोजित करेगा 20 जून को ‘विश्व जागृति दिवस’ 

Admin June 15, 2021

पूरे विश्व में 20 जून 2021 को सुबह 11 बजे स्वदेशी जागरण मंच द्वारा कोविड वैक्सीन को पेटेंट मुक्त बनाने के लिए “विश्व जागृति दिवस“ का आयोजन किए जाने वाला है। संपूर्ण विश्व में सभी को दो-दो डोज कोविड वैक्सीन की मिले, इसके लिए स्वदेशी जागरण मंच पूरे विश्व में डिजिटल पिटिशन हस्ताक्षर करवा रहा है, जिस पर भारत में अब तक कुल 20 लाख (18 जून तक) लोगों ने अपना हस्ताक्षर कर दिया है। पेटेंट मुक्त वैक्सीन कीमांग में तेजी लाने के लिए ही विश्व जागृति दिवस का आयोजन हो रहा है।

इस बारे में बताते हुए स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय कुमार ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच सदैव ही भारतीयता और मानव मन को स्वावलंबी बनाने का प्रयास करता रहा है। प्रारंभ से ही वैश्वीकरण की चुनौतियों से समाज को जागरूक करता रहा है। साथ ही विकसित देशों के दृष्टिकोण, डब्ल्यूटीओ, जी-7 के देशों और फार्मा कंपनियों के नीति और नियत पर प्रश्न पूछा है। उत्तर भी दिया है।

उन्होंने कहा कि आज कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को झकझोर कर रख दिया है और आज की परिस्थिति में यह अनिवार्य कर दिया है कि संपूर्ण विश्व को कोरोना वैक्सीन की दो-दो डोज अतिशीघ्र लग जाए, नहीं तो संपूर्ण मानवता किसी भयंकर चुनौती में फंस सकती है। ऐसे समय में स्वदेशी जागरण मंच ने पेटेंट मुक्त कोरोना वैक्सीन की मांग संपूर्ण दुनिया में उठाई है। जिसे विकासशील देशों का समर्थन मिलता जा रहा है।

https://newstrack.com/country/swadeshi-jagaran-manch-patent-free-vaccine-international-awareness-day-20-june-272253

Share This