011 2618 4595

पेटेंट मुक्त टीकों एवं दवाइयों के लिए स्वजाम का वैश्विक अभियान

Admin July 20, 2021

स्वदेशी जागरण मंच (स्वजाम) ने कहा कि उसने पेटेंट मुक्त दवा के वास्ते दबाव बनाने के लिए श्रमिकों, किसानों, छोटे व्यापारियों एवं अन्य के संगठनों के साथ मिलकर वैश्विक अभियान चलाया है। उसने कहा कि भारत और 20 अन्य देशों के विभिन्न हिस्सों में छोटे छोटे समूहों में लोगों ने प्रदर्शन किया एवं उन्होंने सभी के लिए पेटेंट मुक्त टीकों एवं दवाइयों की मांग करते हुए नारे लगाये।

एसजेएम के सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने बताया कि ‘‘‘विश्व जागरूकता दिवस’ के मौके पर स्वदेशी जागरण मंच ने ‘पेटेंट मुक्त टीका’ अभियान के समर्थन में भारत एवं 20 अन्य देशों में श्रमिकों, छोटे व्यापारियों, उद्योग, अकादमिक संस्थानों और बुद्धजीवियों के संगठनों के साथ मिलकर 3000 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका, इटली, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, स्वीडन, अफगानिस्तान, नेपाल और भूटान उन 20 देशों में शामिल हैं, जहां लोग स्वदेशी जागरण मंच के कार्यक्रम में शामिल हुए एवं उन्होंने कोविड-19 के मरीजों के वास्ते पेटेंट मुक्त टीकों एवं दवाइयों के लिए प्रदर्शन किया।

महाजन ने कहा, ‘‘इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाना और कुछ व्यक्तियों, कंपनियों या कुछ विकसित देशों की सरकारों को बेनकाब करना तथा उनपर टीकों एवं दवाइयों को पेटेंट से मुक्त करने के लिए ट्रिप्स छूट के भारत के प्रस्ताव को मानने के लिए दबाव बनाना है। ’’उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकों के बड़े पैमाने पर उत्पादन की राह में पेटेंट कानून तथा बौद्धिक संपदा अधिकार व्यापार संबंधी विश्व व्यापार संगठन समझौता बाधक हैं जो अन्य दवा कंपनियों को इन टीकों का उत्पादन नहीं करने देता है।

महाजन ने कहा कि पेटेंट कानून में, भले ही थोड़े समय के लिए ही सही, लेकिन ढील देने की जरूरत है ताकि दुनिया की 7.87 अरब जनसंख्या को कोरोना वायरस से बचाने के लिए टीकों एवं दवाइयों का उत्पादन बढ़ाया जा सके।

https://hindi.news18.com/news/nation/swadeshi-jagran-manch-launches-global-campaign-for-patent-free-vaccines-and-medicines-for-covid-19-3628335.html

Share This