swadeshi jagran manch logo

स्वदेशी जागरण मंच छात्रों को सिखायेगा उद्यमिता का पाठ

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली के कालेजों व स्कूलों के छात्र उद्यमिता का पाठ सीखेंगे। इसके लिए 21 अगस्त तक मंच द्वारा स्कूल व कालेजों में कई कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की है। इसमें दिल्ली के प्रतिष्ठित उद्यमियों को आमंत्रित किया जाएगा जो उद्यमी बनने के अपने सफर के साथ चुनौतियों व लाभ से छात्रों को परिचित कराएंगे। वैसे, ये कार्यक्रम आरंभ भी हो गए हैं। अब तक 15 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए और उसमें उद्यमियों को सम्मान भी किया गया।

इस संबंध में स्वदेशी जागरण मंच, दिल्ली के अध्यक्ष विकास चौधरी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए “स्वावलंबी भारत अभियान’ शुरू किया है। इस अभियान से संघ के कई आनुषांगिक व वैचारिक संगठन साथ आए हैं। इसका नेतृत्व स्वदेशी जागरण मंच कर रहा है। इसके तहत देशभर में 15 जुलाई से 21 अगस्त (विश्व युवा कौशल दिवस) तक जिला स्तर पर “उद्यमिता सम्मान कार्यक्रम” किए जाएंगे।

दिल्ली प्रांत संयोजक विकास चौधरी ने बताया कि इन कार्यक्रमों को दो चरणों में किया जाएगा। एक कार्यक्रम शुरू हो चुका है जो 30 जुलाई तक चलेगा, इसमें विद्यालयों में विद्यार्थियों के समक्ष दिल्ली के बड़े उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा और उद्यमियों के बारे में विद्यार्थियों को बताया जाएगा ताकि विद्यार्थी उनसे प्रेरणा ले सकें।

दूसरे चरण में इस कार्यक्रम को दिल्ली के महाविद्यालयों तक में ले जाया जाएगा। इसमें महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को सफल उद्यमियों के बारे में बताने के साथ-साथ स्वरोजगार व स्वावलंबी भारत के लिए प्रेरणा दी जाएगी। इन आयोजनों में भारत सरकार द्वारा स्वरोजगर के लिए दी जा रही सहायता के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक मंच की प्रांत टीम ने दिल्ली के 15 स्थानों में ये कार्यक्रम आयोजित कर लिए हैं और आने वाले समय मे दिल्ली में लगभग 100 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों में स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सतीश कुमार, राष्ट्रीय सह संयोजक अश्वनी महाजन, राष्ट्रीय प्रवक्ता दीपक कुमार प्रदीप व अन्य संगठनों के पदाधिकारी शामिल रहे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं की सोच को स्वरोज़गार व उद्यमिता की दिशा दिखाना है। इस विचार को उनके मन-मस्तिष्क में स्थाई रूप से स्थापित करने व समाज में उद्यमिता के प्रति सम्मानजनक वातावरण निर्माण करने के लिए उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का केंद्र बिंदु जिले के सफल उद्यमियों का सम्मान, उनके द्वारा युवाओं को प्रोत्साहन, अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण, सहयोग व उद्यमिता का प्रचार - प्रसार है।

https://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-ncr-delhi-big-businessmen-will-inspire-students-by-giving-business-tips-in-the-program-of-swadeshi-jagran-manch-22911659.html

Share This

Click to Subscribe